Breaking News
blank

अगले 20 साल में दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में होगा भारत: मुकेश अंबानी

देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि भारत अगले दो दशकों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा और इस दौरान प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो जाएगी। उन्होंने फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग के साथ एक बातचीत में कहा कि भारत का मध्यवर्ग, जो देश के कुल परिवारों का करीब 50 प्रतिशत है, प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख अंबानी ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।” उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘और हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डालर हो जाएगी।” जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें भारत के भविष्य में काफी भरोसा है, इसलिए उन्होंने भारत में निवेश किया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो और फेसबुक दोनों मिलकर वैल्यू एडेड क्रिएटर बन सकते हैं। व्हाट्सऐप के करोड़ों सब्सक्राइबर हैं, जियो के करोड़ों ग्राहक हैं।
मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो मार्ट रिटेल अवसरों को भुनाकर हमारे छोटे शहरों कस्बों के छोटे दुकानदारों को जोड़ेगा और इससे लाखों नए रोजगार पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि जियो देश के सभी स्कूलों को जोड़ने की कोशिश कर रहा है। इसी तरह हेल्थकेयर के क्षेत्र में हम सभी अथॉरिटी के साथ मिलकर उन्हें टेक्नोलॉजी टूल मुहैया कराने की कोशिश कर रहे हैं। मुकेश अंबानी ने कहा, ‘जियो से डिजिटल कनेक्टिविटी आई। अब वॉट्सऐप पे से डिजिट इंटरएक्टिविटी बढ़ेगी और हम क्लोज ट्रांजैक्शन एवं वैल्यू क्रिएशन की तरफ बढ़ पाएंगे। जियोमार्ट ने असीम ऑनलाइन और ऑफलाइन अवसर प्रदान किए हैं जिससे हमारे देश के छोटे दुकानदारों को डिजिटाइज होने का मौका मिला है।’ उन्होंने कहा कि जियो ने फ्री वायस सेवाएं देने की अगुवाई की है। हमें इस पर गर्व है कि जियो अपने नेटवर्क से फ्री वायस सेवाएं देने में सक्षम रहा है।
रिलायंस जियो प्लेटफार्म्स को फेसबुक से कंपनी में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपए मिले हैं। कंपनी की ​सब्सिडियरी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड को फेसबुक की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी जाधू होल्डिंग्स, एलएलसी (Jaadhu Holdings) से 43,574 करोड़ रुपए की राशि मिली है। फेसबुक ने जियो प्लेटफार्म्स में 4.62 लाख करोड़ रुपए के एंटरप्राइज वैल्यू पर 9.99 फीसदी हिस्सेदारी ली है। इस सौदे के द्वारा जहां फेसबुक ने भारत में पहली बार किसी किसी बड़ी कंपनी में निवेश किया। वहीं जियो इससे फेसबुक और वॉट्सऐप के सहारे देश के करीब 6 करोड़ छोटे दुकानदारों तक पैठ बना सकेगी। इसे भारत में फेसबुक की पैठ और बढ़ेगी। पिछले पांच साल में भारत में 56 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हुई है और जियो के अपने नेटवर्क में ही 38.8 करोड़ उपभोक्ता हैं।

About admin

Check Also

blank

भारत पांच साल में 100 करोड़ मोबाइल फोन, पांच करोड़ लैपटॉप का उत्पादन करेगा: प्रसाद

संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि अगले पांच साल में भारत का …