Breaking News
blank

कोरोना वायरस की तुलना में नया ‘स्ट्रेन’ 70 फीसदी अधिक खतरनाक है: WHO

ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन’ से पूरी दुनिया दहशत में है। कोरोना वायरस की तुलना में इसका यह नया ‘स्ट्रेन’ 70 फीसदी अधिक खतरनाक है, इस वजह से पूरी दुनिया इसे लेकर चिंतित है। भारत समेत दुनियाभर के करीब 40 से अधिक देशों ने विमान सेवा पर रोक लगा दी है और खुद को ब्रिटेन से अलग-थलग कर लिया है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने राहत की खबर दी है कि ब्रिटेन में पाया गया कोरोना वायरस का नया ‘स्ट्रेन’ अभी ‘आउट ऑफ कंट्रोल’ यानी नियंत्रण से बाहर नहीं गया है। डब्ल्यूएचओने कहा, मौजूदा उपयों के साथ इस पर काबू पाया जा सकता है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) के आपातकाल विभाग के चीफ माइकल रेयान ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘कोरोना महामारी के दौरान हमने कई जगहों पर इससे भी ज्यादा संक्रमण दर देखी है और हमने इस पर काबू भी पाया’। उन्होंने कहा, “इस तरह देखा जाए तो स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं है, मगर इसे बिना कुछ कदम उठाए ऐसे ही छोड़ा नहीं जा सकता है”।
रेयानने कहा, मौजूदा वक्त में हमारे पास कोरोना से बचने के लिए जो उपाय हैं, वे सही उपाय हैं। यहां ध्यान देने वाली बात है कि इससे पहले ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक ने दावा किया था कि कोरोना वायरस का यह नया रूप नियंत्रण से बाहर है। बता दें कि वायरस का यह नया स्वरूप 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक है।
उन्होंने कहा, हमें वह करने की आवश्यकता है, जो हम कर रहे हैं। हमें बस इसे थोड़ी अधिक तीव्रता के साथ करना होगा और थोड़ी देर के लिए यह सुनिश्चित करना होगा ताकि हम इस वायरस को नियंत्रण में ला सकते हैं। सही मायनों में देखा जाए तो इस पर नियंत्रण पाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी।

About admin

Check Also

kgmu-scam

KGMU Scam: जांच घोटाले के बाद एक और सॉफ्टवेयर घोटाला: लूट की यूनिवर्सिटी

विश्वविख्यात चिकित्सा विश्वविद्यालय, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) का एक और कुकृत्य सामने आया है। …