Breaking News
blank

ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने विदेशमंत्री एस. जयशंकर से की मुलाकात

ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब चार दिवसीय भारत यात्रा पर

ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने मंगलवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। दोनो के बीच अब वार्ता होगी जिसमें भारत-ब्रिटेन संबंधों के लिए 10-वर्षीय रोड मैप बनाने के प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही दोनों रक्षा रसद समझौते पर भी चर्चा कर सकते हैं। रैब पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ भी मुलाकात कर सकते हैं।
डॉमिनिक रैब चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे। संयुक्त सचिव (यूरोप पश्चिम) संदीप चक्रवर्ती ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, डॉमिनिक रैब की यात्रा से व्यापार, रक्षा, जलवायु, प्रवासन और गतिशीलता, शिक्षा, और स्वास्थ्य के क्षेत्र में साझेदारी के बाद कोविड, ब्रेक्सिट के बाद के संदर्भ में संबंध और अधिक मजबूत होने का मार्ग प्रशस्त होगा।
विदेश मंत्रालय ने कहा, 2004 से भारत और यूके की रणनीतिक साझेदारी रही है, जिसे नियमित रूप से उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान और विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ते सहयोग के जरिए चिह्नित किया गया है। अपने दौरे के हिस्से के तौर पर रैब बंगलूरू जाएंगे। यहां वे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के साथ 17 दिसंबर को मुलाकात करेंगे।
भारत और यूके दोनों मिलकर जलवायु परिवर्तन पर निकटता से काम कर रहे हैं, जिसमें भारत के नेतृत्व में आपदा रोधी संरचना के लिए गठबंधन शामिल है। ऐसी भी खबरें हैं कि भारत ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को अगले साल गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया है।

About admin

Check Also

ट्रैक्टर-रैली

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली का हम आदेश नहीं देंगे: सुप्रीम कोर्ट

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों द्वारा 26 …