Breaking News
हर्षवर्धन

भारत में 2021 में आएगी कोरोना वैक्सीन: डॉ हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोविड-19 टीके को लेकर जानकारी सांझा की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि साल के शुरू में COVID वैक्सीन बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। इसे लेकर हमारे विशेषज्ञ समूह पहले से ही रणनीति तैयार करने में जुटे हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक में कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में हमें देश में एक से अधिक स्रोतों से टीके उपलब्ध होंगे।

इससे पहले हर्षवर्धन ने कहा था कि सरकार ने भारत में कोविड-19 टीके के आपातकालीन प्रयोग की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया है। मंत्री ने कहा था कि ‘सार्स कोव-2′ का पता लगाने के लिए ‘फेलूदा पेपर स्ट्रिप’ जांच अगले कुछ हफ्ते में शुरू की जा सकती है। केंद्रीय मंत्री कई बार कह चुके हैं कि कोविड-19 टीका 2021 की प्रथम तिमाही में उपलब्ध हो जाएगा।

Coronavirus: वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन: ट्रंप

आर्थिक कारणों से युवा और कामकाजी लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने को प्राथमिकता देने के कयासों से इनकार करते हुए हर्षवर्धन ने कहा, कि कोविड-19 टीका लगाने के लिए समूहों की प्राथमिकता दो मुख्य बातों पर निर्भर करेगी — पेशेवर खतरा और संक्रमण का जोखिम, गंभीर बीमारी होने का खतरा तथा बढ़ती मृत्यु दर। कोविड-19 टीके के अन्य उम्मीदवारों को शामिल करने की आवश्यकता पर हर्षवर्धन ने कहा कि भारत की बड़ी आबादी को देखते हुए एक टीका या टीका निर्माता पूरे देश में टीकाकरण की जरूरत को पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएगा। इसलिए हम देश में आबादी के हिसाब से कोविड-19 के कई टीकों की वहनीयता पर गौर कर रहे हैं।

About admin

Check Also

Agriculture Law Bill: Farmers break barricades, chaos continues on Ambala-Patiala border

कृषि कानून बिल: किसानों ने तोड़े बेरिकेड्स, अंबाला-पटियाला बॉर्डर पर बवाल

बढ़ते तनाव के बीच पंजाब में हरियाणा की सीमा पर विभिन्न जगहों पर गुरुवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published.