Breaking News
blank
185343 12: (NO NEWSWEEK-NO USNEWS) Workers place filled Coca Cola bottles into crates January 27, 1994 in India. Coca Cola, which was banned from India in 1977 to 1978 for failure of diluting its stock equity, has bought over 60 bottling factories throughout India to manufacture bottles. (Photo by Robert Nickelsberg/Liaison)

कोरोना संकट के बीच कोका-कोला करेगी 2200 कर्मचारियों की छंटनी

कोरोना वायरस महामारी के बीच बेवरेज कंपनी कोका-कोला अब एक बार फिर 2,200 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। दुनियाभर में कुल 2,200 कर्मचारियों को निकालने की इस योजना के तहत अमेरिका से ही करीब 1,200 कर्मचारी निकाले जाएंगे। दरअसल, कोरोना वायरस महामारी की वजह से थियेटर्स, बार और स्टेडियम जैसी जगहों पर कम संख्या में ही लोग जा रहे हैं। इन्हीं जगहों पर कोका-कोला जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स की मांग सबसे अधिक होती है। लिहाजा, कंपनी अब अपने वर्कफोर्स को रिस्ट्रक्चर करने की दिशा में एक और कदम उठा रही है।
कर्मचारियों की संख्या में यह कटौती कोका-कोला के कुल वर्कफोर्स का करीब 2.5 फीसदी होगा। कंपनी के प्रवक्ता द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इसमें वॉलेंटरी बायआउट्स और छंटनी शामिल होगी। इस साल के शुरुआत में कोका-कोला के पास 86,200 कर्मचारी थे। अमेरिका में ही केवल 10,400 कर्मचारी कोका कोला में काम करते थे।
कंपनी ने कहा, ‘हम एक ऐसी संस्थागत स्ट्रक्चर तैयार करने में जुटे हैं, जो ग्राहकों के व्यवहार व उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा. मौजूदा महामारी की वजह से यह बदलाव नहीं किया जा रहा है लेकिन कंपनी द्वारा इस फैसले को इतनी जल्द लेने में यह जरूर एक वजह बना है।’ कंपनी ने कहा है कि उसके वर्कफोर्स में इस तरह के बदलाव से 350 से 550 मिलियन डॉलर का खर्च आएगा लेकिन सालाना स्तर पर कंपनी को इतनी ही रकम बचाने में मदद मिलेगी। इस बीच पिछले दिन न्यू यॉर्क में कोराबार के दौरान कंपनी के शेयर्स 1 फीसदी से भी कम बढ़त के साथ ट्रेड करते नजर आए। कंपनी की स्टॉक्स में इस साल 3.8 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

About admin

Check Also

ट्रैक्टर-रैली

गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली का हम आदेश नहीं देंगे: सुप्रीम कोर्ट

केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों द्वारा 26 …