Breaking News
Sputnik-V

WHO ने फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को दी मंजूरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। डब्लूएचओ से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद दुनियाभर के देशों में फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल का रास्ता खुल गया है। फाइजर के वैक्सीन को इजाजत देने के बाद डबल्यूएचओ ने कहा, वो दुनियाभरस में स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए वहां के देशों से इस वैक्सीन के फायदे के बारे में बताएंगे। साल 2021 के पहले दिन डबल्यूएचओ ने कोरोना वैक्सीन पर ये गुड न्यूज दी है। इसी के साथ भारत भी कोरोना वायरस के वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को लेकर आज बड़ा फैसला करने वाला है।
भारत आज (1 जनवरी 2021) को वैक्सीन की मंजूरी पर बड़ी बैठक करने वाला है। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी शुक्रवार को वैक्सीन की अनुमति को लेकर बड़ी बैठक करेगी। इस बैठक में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड की वैक्सीन को इमरजेंसी यूज की अनुमति मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है।
डब्लूएचओ ने फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद कहा, वो इसकी पूरी और विस्तृत जांच भी करेगी। डबल्यूएचओ ने कहा, दुनिया के गरीब देशों तक कोरोना का टीका जल्द से जल्द से पहुंचाने के लिए हमें इमरजेंसी यूज लिस्टिंग प्रॉसेस को भी शुरू कर दिया है। इस लिस्ट में शामिल होने के बाद किसी भी कोविड-19 के वैक्सीन के विश्वभर के किसी देश में इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाती है।

About admin

Check Also

kgmu-scam

KGMU Scam: जांच घोटाले के बाद एक और सॉफ्टवेयर घोटाला: लूट की यूनिवर्सिटी

विश्वविख्यात चिकित्सा विश्वविद्यालय, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) का एक और कुकृत्य सामने आया है। …